दुनिया के 5 सबसे महेंगे खाने । जिनकी कीमत करोड़ो में । देखें लिस्ट || The 5 most expensive food products in the world.

Latest News ज़रा हटके

“महंगे भोजन” वाक्यांश के बारे में लोगों की समझ व्यापक रूप से भिन्न होती है। हालाँकि, वास्तव में ऐसे खाद्य उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला (List) है जिनके मूल्य नीचे दिए हैं जिनकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

हमारी यह साइड आपको दुनिया के दस सबसे महंगे खाद्य उत्पादों पर एक नज़र डालने का मौका देता है।

5. मैटकेक या मत्सुटेक मशरूम ( Matsutake Mushrooms)

कीमत $1,000 = 73,901 भारतिय रुपए

मट्टेक, या मटसुके, मशरूम आज दुनिया का सबसे महंगा मशरूम है। यह एक अत्यधिक प्रतिष्ठित mycorrhizal मशरूम है जो एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूरोप में पाया जा सकता है, विशेष रूप से जापान, चीन, कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, फिनलैंड और स्वीडन में। सबसे लोकप्रिय जापानी रेड पाइन के साथ जुड़ा हुआ है। यह आमतौर पर वन तल पर गिरे पत्तों के नीचे छिपा होता है। फसल के लिए सरल है, लेकिन इसे खोजना बहुत कठिन है। जापान में वार्षिक फसल केवल एक हजार टन से कम है।

ये मशरूम इतने दुर्लभ हैं कि उनकी कीमत अब एक किलोग्राम के लिए $1,000 ( भारतिय रुपए में 44,334) तक पहुंच जाती है। Matsutake मशरूम जापान के मूल हैं, लेकिन वे कई अलग-अलग एशियाई देशों में भी विकसित होते हैं। हालांकि, कीटों और आक्रामक के प्रभाव के कारण उनकी संख्या में काफी कमी आई है, जिसमें मशरूम उगते हैं। क्योंकि मत्सुटेक मशरूम की खेती करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए एक उच्च संभावना है कि वे भविष्य में पूरी तरह से गायब हो सकते हैं

4. कोपी लुवाक कॉफी (Kopi Luwak Coffee)

कीमत $1,200 = 93,901 भारतिय रुपए

यह कॉफी इंडस्ट्रियल मात्रा में इंडोनेशिया, फिलीपींस और दक्षिणी भारत में उत्पादित की जाती है। कोपी लुवाक दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है। इसकी लागत $ 250 से $ 1,200 (भारतिय रुपए में 21000 – 100000 )प्रति किलोग्राम होती है। यह बहुत ही विशिष्ट तरीके से प्रसिद्ध है, जिसमें यह संसाधित होता है।

3. केसर (Saffron)

कीमत $ 400- $1,000 = 50000 – 93,901 भारतिय रुपए

इस मसाला की लागत $ 400 से $ 1,000 प्रति किलोग्राम तक हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरद ऋतु में केसर साल में केवल सात दिन बढ़ता है। इसे एकत्र करके हाथ से संसाधित किया जाता है। इसके अलावा, सिर्फ 1 किलो केसर को इकट्ठा करने के लिए 300,000 फूलों को चुनना आवश्यक होता है।

2. अलमास कैवियार ( Almas Caviar )

कीमत $25,000 = 50000 – 17 लाख भारतिय रुपए

अल्मास कैवियार ईरान का एक अत्यंत दुर्लभ खाद्य पदार्थ है। कैवियार पहले से ही महंगे हैं, लेकिन इस आइटम की दुर्लभता इसे और अधिक महंगा बनाती है। तथ्य की बात में, यहां तक कि इसे बेचने वाले एक स्टोर को ढूंढना, घास के मैदान में सुई की तलाश करने जैसा है। इस आइटम को ले जाने के लिए एकमात्र स्टोर लंदन में पिकाडिली में स्थित कैवियार हाउस एंड प्रूनियर है। स्टोर प्रति किलो के आधार पर कैवियार को पैकेज करता है और इसे 24 कैरेट सोने से बने टिन में रखता है। बिक्री मूल्य $ 25,000 है। यदि आप इसका स्वाद चाहते हैं, तो एक छोटा टिन $ 1,250 में बेचा जाता है।

1. इतालवी व्हाइट अल्बा ट्रफल (Italian White Alba Truffle)

कीमत $160,406 = 1 करोड़ भारतिय रुपए

इन ट्रफल्स की उच्च कीमत उच्च विशिष्ट परिस्थितियों का परिणाम है जो उन्हें विकसित करने के लिए आवश्यक हैं, साथ ही उन्हें एकत्र करने और उन्हें संरक्षित करने के विशेष तरीके – उनके उत्तम स्वाद और सुगंध के अलावा Truffles महंगे आइटम हैं, लेकिन इतालवी व्हाइट अल्बा संस्करण के रूप में है। इन वस्तुओं को खेती करना मुश्किल हो गया है, इस प्रकार अत्यधिक कीमत की व्याख्या करना। एक बड़ा सफेद अल्बा ट्रफल जो लगभग 1.51 किलोग्राम का होता था, एक बार एक इतालवी व्हाइट अल्बा संस्करण 160,000 डॉलर में बेचा गया था। हांगकांग का एक खुदरा निवेशक और उसकी पत्नी ट्रफल घर ले आए।